indianationalcricketteam

फिटनेस की दुनिया ने हिट को काफी समय से पसंद किया है और यह जल्द ही कहीं भी नहीं जा रहा है। मेरे लिए, मैं इसमें कभी नहीं गया और अभी भी खुद को इसका प्रशंसक नहीं बना सकता। इसमें कुछ अच्छी चीजें हैं लेकिन ये वही लक्षण हैं जो मुझे इसके बारे में पसंद नहीं हैं।

 

जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (Hiit) एक छोटी, तेज तीव्र व्यायाम पद्धति है। इसे अक्सर तबता प्रोटोकॉल से शोध निष्कर्षों से बाहर निकलने का श्रेय दिया जाता है, जो कि 4 मिनट का कसरत है जहां प्रतिभागियों ने पूर्ण 100% अधिकतम प्रयास किया है (आराम अनुपात के लिए 2: 1 प्रयास का उपयोग करके)। इससे हाईट छोटे तीव्र सर्किट के रूप में विकसित हुआ, उदाहरण के लिए 7 मिनट बॉडी वेट वर्कआउट। इस आधुनिक दिन और उम्र में, हाइट को अक्सर पुराने स्कूल एरोबिक सर्किट करते समय भी संदर्भित किया जाता है, जो कि 80 के दशक के आसपास रहे हैं। 30 - 60 मिनट के ये सत्र 4,7 या 10 मिनट के ऑल आउट वर्कआउट से बहुत दूर हैं, जिससे हाईट ने शुरुआत की थी।

 

हिट और अन्य तरीकों का मेरा अनुभव

 

जबकि मैं केवल विषम क्लाइंट के साथ Hiit का उपयोग करता हूं, मैं व्यक्तिगत रूप से जानता हूं कि वॉल्यूम से अधिक तीव्रता पर ध्यान केंद्रित करने वाला प्रशिक्षण कैसा लगता है जैसे मैंने 400 मीटर दौड़ में भाग लिया। इसके लिए प्रशिक्षण गुणवत्ता के बारे में है, आप 400 मीटर दौड़ेंगे, आराम करेंगे और फिर इसे फिर से करेंगे। हम अधिकांश सत्रों को क्लासिक आधुनिक दिन के शरीर के वजन के साथ 5 मिनट के हाईट सर्किट के साथ समाप्त करेंगे। किसी के लिए भी मैं उनकी रग्बी फिटनेस में मदद कर रहा हूं, मैं बहुत अधिक तीव्रता वाले काम का उपयोग करता हूं लेकिन यह हाईट सर्किट नहीं है जो इन दिनों फिटनेस उद्योग पर हावी है।

 

Hiit . के पेशेवरों और विपक्ष

 

Hiit के बारे में कुछ अच्छी बातों में शामिल हैं:

 

-छोटे सत्र - अधिकांश लोग जल्द से जल्द व्यायाम करवाना चाहते हैं, इसलिए 15 मिनट का वर्कआउट 60 मिनट के व्यायाम से कहीं बेहतर लगता है! यदि लाभ समान हैं तो यह बहुत अच्छी खबर है।

 

-अधिक कैलोरी बर्न / व्यायाम का मिनट- हिट करने से प्रति मिनट अधिक कैलोरी बर्न होती है फिर फिटनेस प्रशिक्षण के अधिक स्थिर रूप जो फिर से एक अच्छी बात है।

 

-कसरत के बाद अगले दिन उच्च कैलोरी बर्न- अध्ययनों से पता चलता है कि हाईट वर्कआउट के बाद अगले 24 घंटों में बर्न की गई अतिरिक्त कैलोरी सामान्य फिटनेस फॉर्म से अधिक होती है।

 

-स्वास्थ्य और स्वास्थ्य लाभ- फिटर होने पर तीव्रता का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और साथ ही रक्तचाप पर व्यायाम के सामान्य लाभ, इंसुलिन संवेदनशीलता, मानसिक कल्याण बहुत तेज समय में प्राप्त होते हैं।

 

-बहुत से लोगों के पास इसके साथ कुछ आश्चर्यजनक परिणाम होते हैं- बहुत से लोगों के इस पर बहुत अच्छे परिणाम होते हैं और अक्सर वे इसे करने के सबसे उत्साही प्रमोटर होते हैं।

 

*********

यह सब बहुत अच्छा लगता है, निश्चित रूप से सभी को यह करना चाहिए !! उपरोक्त के बावजूद मैं दृष्टिकोण के साथ बोर्ड पर नहीं जा सकता। Hiit ऊपर दिए गए प्रत्येक बिंदु में कुछ बड़ी कमियां और काउंटर हैं। इसका कारण यह नहीं है कि महान नीचे आता है:

 

-खराब व्यायाम पालन - अधिकांश रग्बी खिलाड़ी लगातार अवधि के लिए अपनी योजना में एक सामान्य कंडीशनिंग सत्र प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं। Hiit वाले अधिकांश लोगों के लिए साल भर की निरंतरता एक आपदा है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कौन खुद को हर समय वास्तव में कठिन प्रशिक्षण के लिए प्रेरित कर सकता है ?? बर्पीज़ से अब तक कौन नहीं ऊबा है??

 

-अधिकांश लोग आवश्यक तीव्रता तक पहुँचने में विफल रहते हैं - बहुत कम कार्यक्रमों के लिए अधिकांश लोग लाभ प्राप्त करने के लिए पर्याप्त मेहनत नहीं करेंगे। 10 मिनट के वर्कआउट के लिए उच्च स्तरीय प्रयास और फोकस की आवश्यकता होती है। इसके लंबे संस्करणों के लिए यह इतनी समस्या नहीं है क्योंकि आप पहले से ही अधिक सामान्य एरोबिक प्रशिक्षण विधियों और अंतराल में बह रहे हैं।

 

-कम समग्र कैलोरी बर्न - हाईट प्रति मिनट की कैलोरी बर्न और वर्कआउट के बाद वृद्धि होने के बावजूद, बार-बार यह लंबे समय तक और व्यायाम सत्रों से चिपके रहने में आसान हो जाता है। 7 मिनट का हाईट सेशन, चाहे कितना भी कठिन क्यों न हो, कैलोरी बर्न के मामले में 45 मिनट के कार्डियो सेशन के करीब नहीं आ सकता है। बार-बार Hiit ऊर्जा व्यय के आसपास व्यावहारिक रूप से सामान्य समझदार कार्डियो प्रदर्शन नहीं करता है।

 

- वर्क आउट के बाद खाने में वृद्धि - मैंने पहले प्रतिपूरक अध्ययनों पर चर्चा की है, वे लोग जो यदि व्यायाम करके 400 कैलोरी जलाते हैं तो वे स्वाभाविक रूप से 450 कैलोरी अधिक भोजन करेंगे। जब ये लोग कड़ी मेहनत करते हैं तो वे अक्सर जवाब में बहुत अधिक खाना खाते हैं। अगर मोटापा घटाना लक्ष्य है तो जाहिर तौर पर यह भयावह खबर है। (नोट - गैर-क्षतिपूर्तिकर्ता अपने खर्च की तुलना में हिट वर्कआउट से कम खाएंगे यदि वे सत्र करते हैं, तो खराब व्यायाम पालन मुद्दे देखें)।

 

- अवर स्वास्थ्य विकास विधि - हाईट ट्रेडों का जैक है और किसी का मास्टर नहीं है। जो लोग दौड़ने में अच्छा होना चाहते हैं वे हाईट नहीं करते हैं, वे एक रनिंग प्रोग्राम को फॉलो करते हैं। जो लोग मांसपेशियों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं वे हाईट नहीं करते हैं, वे हाइपरट्रॉफी कार्यक्रमों का पालन करते हैं। जो लोग रग्बी में महान बनना चाहते हैं वे एक विशिष्ट रग्बी प्रशिक्षण योजना का पालन करते हैं। Hiit किसी विशेष या केंद्रित योजना की तुलना में केवल एक निम्नतर प्रशिक्षण पद्धति है। यही कारण है कि यह केवल किसी के द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है जो वास्तव में रग्बी में अच्छा है।

 

*विकिपीडिया 1970 के दशक में एसईबी कोए की प्रशिक्षण योजना से हिट की उत्पत्ति का हवाला देते हैं, सभी एथलीटों की तरह ये सत्र विभिन्न तरीकों के साथ एक बड़ी प्रशिक्षण योजना का हिस्सा थे। इसके अलावा, हाईट स्प्रिंट का यह रूप वह नहीं है जिसे आमतौर पर इन दिनों हाईट प्रशिक्षण सत्र के रूप में जाना जाता है।

 

– ज्यादातर लोगों को इसके इस्तेमाल से भयानक परिणाम मिलते हैं – सच्चाई यह है कि ज्यादातर लोग जो हिट करते हैं उन्हें भयानक परिणाम मिलते हैं, वे इसके साथ असंगत होते हैं और अपनी इच्छा के परिणामों को देखने में असफल होते हैं और अंततः छोड़ देते हैं। जबकि कुछ इस पर कमाल करते हैं, आम तौर पर वे पहले से ही व्यायाम करना पसंद करते हैं और अपने भोजन के संबंध में गैर-क्षतिपूर्तिकर्ता होते हैं।

 

इस जानकारी के साथ आपको क्या करना चाहिए?

 

Hiit के बारे में उन सभी नकारात्मक कारणों के कारण मैं अपने 99% ग्राहकों के साथ विषम अपवाद को छोड़कर इसका उपयोग नहीं करना जारी रखूंगा। तो घबराइए नहीं अगर आप कभी मेरे साथ ऐसा सेशन करेंगे कि आप कुछ बर्पी करने को मजबूर हो जाएंगे। मुझे नहीं लगता कि मैंने कभी किसी क्लाइंट को यह अभ्यास दिया है।

 

फिटनेस पेशेवर तब तक दृष्टिकोण को पंप करना जारी रखेंगे जब तक कि अगले जादुई वसा हानि उद्धारकर्ता का विपणन नहीं किया जाता है। उनके और हाईट समुदाय के कहने के बावजूद आपको रग्बी मैदान पर हावी होने की शारीरिक क्षमता हासिल करने के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है।

 

यदि आप इसका आनंद लेते हैं और इसके अनुरूप हैं तो इसे करते रहें। हालाँकि इस बात का ध्यान रखें कि आप इस तरह के प्रशिक्षण के लिए अपनी अधिकतम फिटनेस सीमा तक कब पहुँचते हैं। इस बिंदु पर आपको अपनी फिटनेस को और विकसित करने के लिए अन्य विशिष्ट योजनाओं को शामिल करना होगा।

 

रग्बी खिलाड़ियों के लिए लक्षित एरोबिक प्रशिक्षण प्रोटोकॉल के भीतर उच्च तीव्रता का उपयोग किया जाता है लेकिन यह वर्तमान दिन के हाईट सर्किट के समान नहीं है जो आप पूरे इंटरनेट पर देखते हैं।

 

***********

 

Hiit के बारे में आपके अनुभव और विचार क्या हैं?

 

*********

 

फ़ोटो - एथलेटिक्स में प्रतिस्पर्धा, 400 मीटर और 100 मीटर की शुरुआत। स्प्रिंट प्रशिक्षण मात्रा से अधिक तीव्रता पर केंद्रित है जो हिट के समान है। यद्यपि प्रशिक्षण बहुत अलग है।

*********************************************

समर्थन के लिए, प्रशिक्षण योजना या बस एक प्रश्न पूछने के लिए कृपयामुझसे संपर्क करें.

***************************************************

के लियेरग्बी स्वास्थ्य प्रशिक्षण,रग्बी प्रशिक्षणतथारग्बी फिटनेसबात सुनिश्चित करें कि आपने यहाँ पर न्यूज़लेटर की सदस्यता ली हैरग्बी स्वास्थ्य प्रशिक्षण

***************************************

गति >>

मैदान पर तेज रहें

ताकत >>

पेशी के साथ हावी

शरीर परिवर्तन

लीन एंड रिप्ड